सावधान ! पेशाब करते समय कभी भूलकर भी न करें यह गलतियां वरना बहुत पछतायेंगे

सावधान ! पेशाब करते समय कभी भूलकर भी न करें यह गलतियां वरना बहुत पछतायेंगे

पेशाब करना सभी की जिंदगी का एक अभिन्न भाग है। पेशाब के साथ शरीर में पैदा होने वाले हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है। इसीलिए हमें सुबह उठते ही सबसे पहले एक पानी का सेवन करना चाहिए ताकि आपका पेशाब खुल कर आ सके और आप अच्छे से अपने शरीर में मौजूदा खतरनाक तत्वों को बाहर निकाल सकें।
Google
लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो सुबह उठ कर पेशाब नहीं करते जिसके कारण आगे चलकर उन्हें कई समस्या का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हमें सुबह उठते ही सबसे पहले पेशाब करने की आदत डालनी चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे है की हमें पेशाब करते समय किन किन गलतियों से बचना चाहिए ताकि आप एक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकें। यह कुछ इस प्रकार है।
पेशाब को अधिक समय तक रोकना :-
google
लगभग आधे से ज्यादा लोगो की यह आदत होती है की जब उन्हें पेशाब आता है तो वह तुरंत पेशाब न करके कुछ देर बाद पेशाब करते है। लेकिन यह बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा करने से हमारे ब्लैडर पर बहुत बुरा प्रभाव इसीलिए जब कभी भी पेशाब आये तुरंत हमें पेशाब कर लेना चाहिए। ताकि आपके ब्लैडर पर कोई परेशानी न आये।
पानी का सेवन कम मात्रा में करना :-
पानी का उचित मात्रा में सेवन करना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि पानी का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक तत्व पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो बहुत कम मात्रा में पानी का सेवन करते है। जिसके कारण उनको पेशाब कम मात्रा मे आता है और वह अच्छे से अपने शरीर की सफाई नहीं कर पाते। इसीलिए पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जरूर करना चाहिए।
ये थी पेशाब करते समय ध्यान में रखने वाली बातें अगर आप इनको ध्यान में रख कर पेशाब करते है तो आपको कभी भी कोई भी समस्या नहीं होगी और आपके शरीर से सभी खतरनाक तत्व बाहर पेशाब के रास्ते निकल जायेगे।

Comments