सावधान ! गर्म पानी से नहाते हो तो इसे जरूर पढ़े कहीं बाद में पछताना न पड़े || Healthy bath tips in hindi

सावधान ! गर्म पानी से नहाते हो तो इसे जरूर पढ़े कहीं बाद में पछताना न पड़े || Healthy bath tips in hindi

नहाना हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग है। जब तक हम सुबह नहीं नहा लेते तब तक अच्छा सा महसूस नहीं होता है। बिना नहाए सारा दिन शरीर में सुस्ती आई रहती है। इसीलिए हमें रोज सुबह उठते ही नहा लेना चाहिए। ताकि आप पूरा दिन अच्छे से व चुस्ती से काम कर सकें।
Google
गर्मियों में तो सभी ठंडे पानी से नहाते है लेकिन सर्दियों में बहुत से लोग ऐसे होते है जो गर्म पानी से नहाते है। लेकिन क्या आप जानते है की गर्म पानी से नहाना हमारे लिए अच्छा साबित नहीं होता। वैसे तो आप हल्के गर्म पानी में नहाए तो कोई समस्या नहीं होती लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते है तो ऐसा करने से आपको बहुत सारी समस्या होने का खतरा बना रहता है।
आज हम उनकी ही बात करने वाले है की अगर हम अधिक गर्म पानी का उपयोग नहाने के लिए करते है तो ऐसा करने से हमारे शरीर को क्या क्या समस्या हो सकती है। गर्म पानी से नहाने से हमारे जो जो समस्या हो सकती है वह कुछ इस प्रकार है।
त्वचा के लिए खतरनाक :-
गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए अगर आप करते है और पानी अधिक गर्म होता है तो इससे आपको त्वचा से संबंधित समस्या पैदा होने का खतरा बना रहता है। क्योंकि ज्यादा गर्म पानी हमारी त्वचा को ऊपर से जला सकता है और इससे हमारी त्वचा काली भी होने लगती है। इसीलिए हमें नहाते समय ध्यान में रखना चाहिए की हम ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।
बालों को कमजोर बनाये :-
अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करने से हमारे बालों पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से बालों की जड़ेकमजोर होने लगती है। जिसके कारण बाल टूटने झड़ने लगते है। इसीलिए हमें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए नहीं करना चाहिए।

Comments

  1. titanium arts
    TATONIC casino-roll.com ART CUSTOMING · TATONIC ROCKING T-TATONIC ventureberg.com/ ROCKING T-TATONIC ROCKING T-TATONIC. This unique and original design is https://sol.edu.kg/ crafted goyangfc.com with the use titanium earrings of sustainable

    ReplyDelete

Post a Comment